Google is Developing File Sharing Tool For Android Like Airdrop

जब Google Android Q में Android Beam निकाल रहा था, तब कई लोग थे जो इस खबर से परेशान थे। फ़ाइल ट्रांसफ़र सेवा ने उपकरणों के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए NFC का उपयोग किया, और हालांकि यह धीमा और शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया था, फिर भी इसके प्रशंसक थे क्योंकि यह व्यापक रूप से उपलब्ध था।

ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी एक नए फ़ाइल-साझाकरण उपकरण पर काम कर रही है। जिसे फास्ट शेयर कहा जाता है, Google Play Services में नियरबाई सेवा का हिस्सा है और यह न केवल एक एंड्रॉइड बीम रिप्लेसमेंट बल्कि ऐपल एयरड्रॉप प्रतियोगी भी प्रतीत होता है।

इस साल की शुरुआत में, Google ने पुष्टि की थी कि एंड्रॉइड क्यू 2011 में 4.0 आइसक्रीम सैंडविच के साथ पेश किए गए एनएफसी-आधारित एंड्रॉइड बीम साझाकरण विधि को पेश करेगा।

Google अब “फास्ट शेयर” नाम के एक विकल्प पर काम कर रहा है जो कि iOS और Mac पर Apple के AirDrop के समान है। हालांकि, कार्यक्षमता और यहां तक ​​कि इंटरफ़ेस की तुलना आप Google Files Go से कर सकते है जोकि Google के द्वारा पहले से ही PlayStore पर है। 

फास्ट शेयर को हाल ही में 9to5Google द्वारा देखा गया था, और स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि नया फ़ाइल-शेयरिंग टूल आपको इंटरनेट के बिना आस-पास के उपकरणों से files को साझा करने देगा, जैसा कि एंड्रॉइड बीम ने एक बार किया था। लेकिन एनएफसी का उपयोग करने के बजाय, सेवा ब्लूटूथ का उपयोग आरंभ करने के लिए करती है और बाद में सीधे वाई-फाई कनेक्शन पर फ़ाइलों को स्थानांतरित करती है। यह एंड्रॉइड बीम की तुलना में बड़ी फ़ाइलों को बहुत तेज़ी से स्थानांतरित करने की अनुमति देगा। 

आप इसकी मदद से अलग अलग Devices और OS पर Flies ट्रांसफर कर सकते है, जिसमें Chrome बुक, Google Pixel 3, एक iPhone और एक स्मार्टवॉच शामिल है। उम्मीद है, यह सेवा वास्तव में क्रोम ओएस डिवाइस, Apple iOS डिवाइस और वियर OS स्मार्टवॉच को लाइव भेजने के बाद फाइल भेजने का समर्थन करेगी, लेकिन हम इन सामान्य शेयर लक्ष्यों की उपस्थिति के आधार पर निश्चित रूप से नहीं कह सकते।

यह निश्चित है कि सेवा Google Play सेवाओं के साथ और अन्य Android उपकरणों से फाइल भेजने और प्राप्त करने का समर्थन करेगी। क्या फास्ट शेयर को एक विशिष्ट एंड्रॉइड ओएस संस्करण की आवश्यकता होगी? यह सवाल कुछ ऐसा है, जो अभी तक कन्फर्म नहीं है। हम कल्पना करेंगे कि यह सबसे आधुनिक एंड्रॉइड रिलीज़ का समर्थन करेगा, जिसे केवल ब्लूटूथ और वाई-फाई डायरेक्ट समर्थन की आवश्यकता है।

Join Infigadgets on Telegram for instant Article alerts!

ऐसा लगता है कि यह Apple के AirDrop के लिए एक अच्छा प्रतियोगी होगा, लेकिन Google Play Services पर इसकी निर्भरता को देखते हुए, कुछ लोग निराश हो सकते हैं कि यह एंड्रॉइड बीम की तरह सुलभ नहीं होगा।


यह भी पढ़े – Huami Amazfit Bip Lite Launched In INDIA, Check The Price and Specifications


Google को Android ओपन सोर्स प्रोजेक्ट से सेवाओं को चीर कर  Google Play Services में डालने के लिए जाना जाता है, इसलिए यह कदम किसी आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए। फिर भी, यह देखते हुए कि कितने प्रमाणित Android उपकरण बाजार में हैं, यह एक ऐसा Device ढूंढने में एक कठिन समय है जो इस नए File Sharing Tool  को उपलब्ध होने के बाद समर्थन नहीं करेगा।

Source: Via

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Infigadgets
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0