How to Change Keyboard Language

SaveSavedRemoved 0

How to change keyboard language: क्या आप विंडोज में कीबोर्ड लैंग्वेज को बदलने का तरीका ढूंढ रहे हैं? ऐसे अवसर हैं जहां आपको ऐसा करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि आप एक प्रयुक्त कंप्यूटर खरीदते हैं और कीबोर्ड दूसरी भाषा पर सेट होता है या यदि आपको अंग्रेजी के बजाय किसी विदेशी भाषा में कुछ लिखने की आवश्यकता होती है।

आप विंडोज कंट्रोल पैनल में कुछ सेटिंग्स को बदल करके आसानी से कीबोर्ड की भाषा को फ्रेंच से अंग्रेजी, यूएस से यूके आदि में बदल सकते हैं। आप भाषा और कीबोर्ड सेटिंग बदलकर ऐसा कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि जब आप विंडोज़ में भाषाओं को स्विच करते हैं, तो सेटिंग्स को प्रति एप्लिकेशन कॉन्फ़िगर किया जाता है।

आप किस प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर आपको इनपुट भाषा बदलनी होगी। यह बहुत आसानी से भाषा पट्टी का उपयोग करके किया जाता है जो विंडोज में दूसरी भाषा जोड़ने पर स्वचालित रूप से दिखाई देता है। मैं इस आर्टिकल में ऐसा आप कैसे कर सकते है समझाऊंगा।

How to Change Your Keyboard Language

विदेशी भाषा में टाइप करने के लिए सबसे कुशल और प्रत्यक्ष तरीका है कि आप अपने कीबोर्ड की इनपुट भाषा को बदल दे। इसके लिए आपको नया कीबोर्ड खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी, और न ही आपके मौजूदा कंप्यूटर हार्डवेयर में कोई हार्डवेयर परिवर्तन किए जाएंगे। 

बल्कि आपको अपने विंडोज कण्ट्रोल पैनल में जाकर उस भाषा को ऐड करना है बस। आप ऐसा कैसे कर सकते है इसकी पूरी जानकारी नीचे पढ़ सकते है।

How to Change Keyboard Language in Windows 8/Windows 10

  • विंडोज 8 और विंडोज 10 के लिए, कंट्रोल पैनल खोलें और language  पर क्लिक करें।

How to change keyboard language

  • Add a Language बटन पर क्लिक करें जो स्थापित भाषाओं की सूची के ऊपर स्थित है।

How to change keyboard language

  • विंडोज 8 और 10 में विंडोज 7 और पहले की तुलना में भाषाओं को ब्राउज़ करने के लिए बेहतर इंटरफ़ेस है। यहां आपको प्रत्येक भाषा के लिए कुछ शब्दो का अच्छा पूर्वावलोकन मिलता है।

How to change keyboard language

  • भाषा चुनें भाषा चुनें और फिर सबसे नीचे Add बटन पर क्लिक करें। दिखने के लिए मैंने यहाँ होंदी को चबना है। अब आपको यह एक इन्स्टॉलेंड भाषा के रूप में दिखना चाहिए। आपको विंडोज से कुछ संदेश भी मिल सकते हैं क्योंकि यह भाषा के लिए किसी भी आवश्यक फाइल को स्थापित करता है।

How to change keyboard language

  • आप नई स्थापित भाषा के लिए भाषा पैक डाउनलोड करने के लिए विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं, जो आपको विंडोज डिस्प्ले भाषा को बदलने की अनुमति देगा। आप भाषा के लिए अतिरिक्त इनपुट विधियाँ भी जोड़ सकते हैं।

How to change keyboard language

तो इस तरीके से आप किसी भी language को windows 8 या 10 में ऐड कर सकते है और उसकी language को बदल सकते है।

How to Change Keyboard Language in Windows 7

  • विंडोज विस्टा और विंडोज 7 के लिए, कंट्रोल पैनल खोलें और Region and Language. पर क्लिक करें।
  • अब Keyboards and Languages टैब पर क्लिक करें और फिर Change keyboards. पर क्लिक करें।
  • Keyboards and Languages में आप वर्तमान डिफ़ॉल्ट इनपुट भाषा और इंस्टॉल की गई भाषा को देखेंगे। भाषा जोड़ने के लिए, आगे बढ़ें और Add बटन पर क्लिक करें।
  • कीबोर्ड भाषा जोड़ें अब उस भाषा पर स्क्रॉल करें जिसे आप कीबोर्ड सेक्शन में जोड़ना और विस्तारित करना चाहते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे भौतिक कीबोर्ड के आधार पर, सही कीबोर्ड विकल्प चुनें। आपको विभिन्न विकल्पों के साथ खेलना पड़ सकता है क्योंकि कभी-कभी एक कीबोर्ड ठीक से काम नहीं करता है।
  • हिंदी भाषा जोड़ें आप Preview बटन पर क्लिक करके यह देख सकते हैं कि आपकी भाषा के अक्षर आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीबोर्ड पर मैप किए गए हैं या नहीं।

अपने उदाहरण में, मैंने कीबोर्ड की भाषा के लिए हिंदी पारंपरिक चुना। 

How to Change Keyboard Language in XP

  • Windows XP के लिए, आप control panel में जाये और Regional and Language Options. पर क्लिक करे।
  • इसके बाद Languages टैब पर क्लिक करें और फिर Details बटन पर क्लिक करें।
  • Regional and Language settings –  यह Text Services and Input Languages बॉक्स को लोड करेगा। यहां आपको अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल सेवाओं और कीबोर्ड की सूची दिखाई देगी। आप एक नया कीबोर्ड लेआउट और इनपुट भाषा स्थापित करने के लिए Add पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इनपुट भाषा चुनें और उस प्रकार का कीबोर्ड चुनें, जिसे आपने अपने कंप्यूटर से जोड़ा है। यदि आप अंग्रेजी कीबोर्ड पर स्पेनिश टाइप करना चाहते हैं, तो इनपुट भाषा और यूनाइटेड स्टेट्स-ड्वोरक के रूप में स्पेनिश चुनें।

तो इस तरीके से आप किसी भी language को windows xp में ऐड कर सकते है और उसकी language को बदल सकते है।

Change Keyboard Language Using the Language Bar

जब आप विंडोज में एक नई भाषा स्थापित करते हैं, तो यह automatically रूप से language bar को सक्षम करता है। यह विंडोज में भाषाओं के बीच जल्दी से स्विच करने के लिए वास्तव में उपयोगी है। आप शायद हर एप्लिकेशन के लिए एक भाषा में टाइपिंग नहीं करेंगे, इसलिए language bar को स्विच करना आसान हो जाता है। 

How to change keyboard language

जिस भाषा का आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं उसे निरूपित करने के लिए आप अपने टास्कबार में भाषा पट्टी देखेंगे। यदि आप उस पर क्लिक करते हैं, तो एक सूची दिखाई देगी और आप इसे चुनने के लिए किसी अन्य भाषा पर क्लिक कर सकते हैं।

अब आप Word की तरह एक एप्लिकेशन खोल सकते हैं, भाषा बार से भाषा का चयन करें और टाइप करना शुरू करें। आपको अपनी भाषा के अक्षर दिखाई देने लगेंगे जैसे आप लिखते हैं।

यदि आप किसी अन्य भाषा में टाइप करना चाहते हैं, जैसे कि विदेशी भाषा, या यदि आप कीबोर्ड भाषा को वापस अंग्रेजी में बदलना चाहते हैं, तो फिर से language bar में इंग्लिश चुन ले और अब आनंद लें किसी भी भासा के प्रयोग का!

Change Keyboard Language Keyboard Input Methods

यदि आपकी कीबोर्ड भाषा बदलना बहुत कठिन, जटिल, या आपकी वर्तमान परिस्थितियों के लिए डराने वाला है, तो ऐसी कई माध्यमिक टूल हैं जिनका उपयोग आप अपनी कीबोर्ड सेटिंग के अनुसार करते हुए किसी विदेशी भाषा में टाइप करने के लिए कर सकते हैं।

Input Method Editors (IMEs)

इन उपकरणों में सबसे अच्छा और सबसे व्यापक है  Google Input Tools, एक मुफ्त Input Method Editor (IME) जो 121 व्यक्तिगत भाषाओं के लिए काम करता है।

How to use Google Input Tools:

  1. उनके Try it Out page पर जाये
  2. Language menu से अपनी target language चुने
  3. और बस शुरू कर दे typingdrawing, or manually inputting characters अपने target language में।

How to change keyboard language

Google Input Tools किसी भी आधुनिक वेब-ब्राउज़र पर उपलब्ध है, और इसे क्रोम या विंडोज के साथ उपयोग के लिए भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Conclusion

ऊपर उपर्युक्त उपकरण और विधियाँ आप सभी को अपनी लक्षित भाषा में तुरंत typing या लिखना शुरू कर सकते है।

टाइप करने के लिए सीखने में अपनी तकनीक-समझदारी और रुचि के आधार पर, मैंने कई प्रकार के विकल्प प्रदान किए हैं, जिनमें से किसी का भी उपयोग कर सकते है। 

नीचे एक comment करे, और हमें एक विदेशी भाषा में टाइपिंग के साथ अपने अनुभव बताएं, और उपरोक्त विधियां आपके लिए कितनी अच्छी हैं!

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Infigadgets
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare